सोमवार, 29 नवंबर 2010

दिल में मेरे है दर्दे डिस्को... दर्दे डिस्को...दर्दे डिस्को.

Posted by with 4 comments
दर्दे दिल दर्दे जिगर दिल में जगाया आपने
पहले तो मैं शायर था आशिक बनाया आपने
कुछ इधर की कुछ उधर की.. पर चर्चा के दौरान विविध भारती में बज रहे इस रोमांटिक गीत पर एकाएक हम दोनों का ध्यान एक साथ गया.सुनहरा मौका ताड़कर दद्दू तपाक से बोले, " यार अखबार नवीस !ये मुहावरों की दुनिया भी कितनी निराली होती है?"
"हाँ...बात तो पते की है और मुहावरे भी जिंदगी के रंगों की ओर इशारा करते हैं .क्या तुम इस वक्त मुहावरों को किसी खास नजरिए से देखना छह रहे हो ?  "इशारा समझकर  भी मुद्दे की बात मैं दद्दू के मुहं से सुनना चाह रहा था." मैं सोच रहा था फ़िल्मी और गैर फ़िल्मी गीतों की तरह दिल के कितने करीब हैं ये मुहावरे ?दद्दू ने बात कुछ और साफ की.
          दिल का मामला .. दिल से दूर...दिल में चोर...दिल हिला देना...पत्थर दिल...आदि-आदि.फेहरिस्त का पहला पन्ना मैंने दद्दू के सामने खोलकर कुछ इबारतें पढ़ीं." हाँ ssss   अख़बार नवीस किसी का दर्द महसूस कर दिल रो पड़ना ...दिल तोडना ...शेर दिल.. बुझ दिल...दिल भर कर रोना भी दिल से जुड़े बेहतरीन मुहावरें है." दद्दू ने दिल से जुड़े मुहावरों की फेहरिस्त से कुछ और इबारतें पढ़ीं.
                   " अंकल...दिल से जुडी फिल्मों के नाम बताऊँ ? पप्पू अचानक बीच में टपक पड़ा.जैसे ही उसने नाम गिनाना शुरू किया -दिल वाले दुल्हनिया ... दिल से ... दिल में मेरे है दर्दे डिस्को..मैंने उसको टोककर कहा ,"" ओये .. चुप कर यार !तुम लोग आपस में जब दोस्तों के साथ बैठोगे तब इस दिल के मामले पर बतिया लेना.हम लोगों की बातचीत सुन रही बबली भी कहाँ खामोश रहने वाली थी? बोली ," अंकल आज हम सब सहेलियां मिलकर एक ऐसी कम्पीटीशन करेंगे जिसमें सभी गाने "दिल" से शुरू होंगे..इतना कहकर वह फुर्र हो गई.इसी बीच एक नए गीत के बोल गूंजने लगे थे.
             दिल है के मानता नहीं...
दिल की बात जुबान पर ... लाने के बाद कोई किसी को दिल दे बैठता है.अगर दो दिल मिल रहे हैं ... तब तो ठीक है वर्ना दिल छोटा करना मजबूरी बनकर सामने आ जाता है.
 दिल की ये आरजू थी कोई दिलरूबा मिले.  ..         ...
भटको मत... लौट आओ दद्दू,हम लोग दिल से जुड़े मुहावरों की बात कर रहे हैं.दद्दू अपनी दुनिया में लौट आए और कहने लगे "अंग्रेजी में दिल यानी heart  से जुड़े मुहावरें कई हैं.Bleeding heart   ...Be at heart ... Bare your heart  और भी कई हैं लेकिन अपने दद्दू ह़र  किसी को यही सलाह देते हैं   Never break anybody's heart  .
                           दिल की बात सुने दिलवाला...
ओल्ड इज गोल्ड- पुराना फ़िल्मी गीत याद करते हुए नौजवान दोस्तों की चकल्लस का ख्याल हो आता है.बंटी अपने फ्रेंड से कह रहा था," Be a lion hearted yaar!!!!"   दो सहेलियां आपस में एक-दूसरे की प्रशंसा कर रही थी,"  You have a heart of gold dear!... You too....!
                मेरे कालेज की डायरी के पन्नों में दबा हुआ है एक सुर्ख गुलाब का फूल.नीचे एक इबारत लिखी है," दिल क्या चीज है आप मेरी जान लीजिए ..." दद्दू के हाथों में जब एक रोज डायरी लगी थी तब मुस्कुराकर बिना कुछ पूछे बहुत कुछ समझ गए थे ...
                           खैर ... दद्दू एक बार फिर समझाइश देने के मूड में आते है." अख़बार नवीस ! मुझे लगता है इंसान का साफ दिल और रहम दिल होना जरूरी है.वो शख्स इन्सान ही नहीं जो पत्थर दिल हो.बचपन में माँ का का दिल वाली कहानी सुनी थी, याद है?रूठे दिलों को कैसे भी कर मना लीजिए.आपके शब्द ऐसे हों जो किसी के भी दिल पर लगे जख्मों पर मरहम का काम करें.बेंजामिन फ्रेंकलिन ने कहा है," The heart of a fool is in his mouth but the mouth  of wise man is in his heart."
                        अब आप अपने दिल पर हाथ रखकर कही के कभी कोई काम अधूरे दिल से नहीं करेंगे.ह़र काम होगा पूरे दिल से....!सिर्फ सिल से जुड़े मुहव्रेपधने और समझने से कुछ नहीं होगा.एक बात चलते-चलते आपके यानी मेरे अपनों के लिए कह रहा हूँ -- छोडी ज़माने की बात... दिल की बात समझी वर्ना हम तो आपके लिए यही कहेंगे -
                                  तुम ज़माने की रह से आए
                                 वर्ना सीट था रास्ता दिल का
                                                                                                    किशोर   दिवसे                                                                   
                      
          
                          

 .

4 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत मजेदार पोस्‍ट है। दर्दे डिस्‍को पर मेरा भी मन हो रहा था पोस्‍ट लिखने का। अब आपसे ही प्रश्‍न कर लेती हूँ। मेरा बेटा अमेरिका में है और उसका बॉस चीनी है। एक दिन उसने यह गाना सुन लिया, अब वह बेटे से पूछ रहा है कि यह दर्दे डिस्‍को का मतलब क्‍या होता है। मुझे भी समझ नहीं आया, आप ही इसकी व्‍याख्‍या कर दें। जिससे मैं उसके बॉस के लिए भेज दूं।

    जवाब देंहटाएं
  2. माननीय अजीत जी , सादर नमस्कार.
    ऐसा लग रहा है अचानक किसी ने मेरे समक्ष यक्ष प्रश्न खड़ा कर दिया है. फिर भी जैसा मैंने समझा बतौर निष्कर्ष प्रस्तुत कर रहा हूँ.देखिए फिल्म " ओम शांति ओम " का यह गीत -
    ओ हसीना ओ नीलमपरी,कर गई कैसे जादूगरी
    नींद इन आँखों से छिन गई ,हाय दिल में बेचैनियाँ हैं भरी
    ओ हसीना ओ नीलमपरी,कर गई कैसे जादूगरी
    नींद इन आँखों से छिन गई ,हाय दिल में बेचैनियाँ हैं भरी
    मैं बेचारा हूँ आवारा ,बोलो ये मैं समझाऊँ ये मैं किस-किस को
    दिल में मेरे है दर्दे डिस्को..दर्दे डिस्को..दर्दे डिस्को
    स्पष्ट है यह दो युवा दिलो का प्रेम से लबरेज गीत है.मुखड़ा और अंतरा में प्रेम की वजह से दिल पर होने वाला असर इंगित किया गया है.पांचवी और छठवी पंक्ति में मैं किस किस को और दर्दे डिस्को दर्दे डिस्को में तुकबंदी की गई है. वैसे मुझे लगता है कि दर्दे डिस्को के मायने यही होना चाहिए कि प्यार में डूबे दो दिलों का जूनून डिस्को की मानिंद है जिसका एहसास दिल की बेकाबू होती धडकनों से किया जा सकता है. दूसरी बात , दिलों के डिस्को के नतीजतन जिस्म भी धडकते है. यही है दरअसल दर्दे डिस्को का मतलब.
    साभिवादन किशोर दिवसे
    पत्रकार, नवभारत, बिलासपुर, छत्तीसगढ़
    Mob-09827471743

    जवाब देंहटाएं
  3. सर जी
    दिल दिल दिल दिल से तो दल दल हो गया लगता है.

    जवाब देंहटाएं
  4. अजित गुप्ता जी को भेजा आप का जवाब मुझे तो पसंद आ गया है सर जी .

    जवाब देंहटाएं