बुधवार, 6 जुलाई 2016

तियामत, समंदर की देवी

Posted by with No comments




तियामत, समंदर की देवी

बेबीलोन के मिथकों में तियामत विशालकाय मादा ड्रेगन है.समंदर के उद्वेग का प्रतीक.समस्त देवताओं और देवियों में आदिकालीन.उसका पति है आपसु,धरती के नीचे ताजा जलराशि का गड्ढा.उन दोनों  के सहवास से देवताओं की पहली जोड़ी पैदा हुई.उनका नाम था लछमू और लछामू.
ये थे अंसार और किसार के माता पिता, यानी अनु और इयार दादा दादी.2000 बीसीई पूर्व लिखे गए अनुमा एलिश नाम के ग्रन्थ में उल्लेख है कि उनकी संतानों ने तियामत और आपसु को अत्यधिक परेशां किया.नतीजतन, लछमू और लछामू ने बच्चों को खत्म करने की साजिश रची.इया को पता चलते ही उसने सोते वक्त आपसु को मार डाला.
गुस्सा भड़का और तियामत ने पति की मौत का बदला लेने की ठानी.उसने दैत्याकार जीवों की सेना तैयार की. तियामत का नया पति किंगू था , वही उसका बेटा भी था.आखिरकार तियामत मर्दुक नाम के ताजा झील वाले बेबीलोन के युवा देवता से हार गई. मर्दुक ने तियामत का शरीर दो टुकड़ों में काट दिया.
जिस्म के ऊपरी हिस्से से आकाश और निचले हिस्से से धरती बनी. तियामत के शरीर के पानी से बादल बने और आँसुओं से टिगरिस और यूफ्रेट्स के जलस्रोत.बाद में किंगू की भी मौत हो गई और उसके रक्त से मर्दुक ने पहले इंसान को बनाया.
तियामत को शैतान ड्रेगनों की रानी ,उसका प्रतीक है पांच सर वाला ड्रेगन.तियामत को कई बार गहरे बालों वाली चुड़ैल की तरह भी दर्शाया गया है.तियामत को आपमे भाई बहामुत का प्रतिद्वंद्वी भी बताया गया है.
तियामत की पूजा करने वाले, शैतान ड्रेगनों से दुनिया को आच्छादित करने का संकल्प लेते हैं.एक कोबोल्ड  मिथक के मुताबिक तियामत ने कुछ अंडे दिए,बुरी तरह जख्मी होने की हालत में  एक अंडे से कुर्तुलमक पैदा हुआ.
मिथकों के मुताबिक़ नौ नरकों और आसमान में तियामत के जाने पर बहामुत ने बंदिश लगा दी थी.अनेक वीडियो गेम्स में भी तियामत का किरदार अपनाया गया है.Dungeons and Dragon टीवी सीरीज में तियामत, वेंगर की कट्टर दुश्मन है जो नायकों को कड़ी चुनौती देती है.

Reactions:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें